10 से 20 हजार में शुरू करें करोड़ों का बिजनेस : Online Business in Hindi - Business Mantra

10 से 20 हजार में शुरू करें करोड़ों का बिजनेस : Online Business in Hindi

online business in Hindi

 

# ऑनलाइन शुरू करें करोड़ों का बिजनेस : online business in Hindi : Business Mantra


हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

इस बार मैं जानकारी दे रहे हैं दस हजार से बीस हजार रूपए में शुरू करें अपना करोड़ों का बिजनेस. सुनकर आप चैकिंए मत, क्योंकि जब आप आर्टिकल्स को पूरा पढ़ेंगे तो आपको भी पता चल जाएगा कि यह कैसे संभव है. आइए जाने दस से बीस हजार रूपए में करोड़ों का बिजनेस वह भी घर बैठे.
आज ऑनलाइन का जमाना है. ऑनलाइन द्वारा हजारों कंपनियां दुनिया के किसी भी देश से कहीं से भी दुनिया भर में करोड़ों रूपए का बिजनेस कर रही है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अमेजन व अलीबाबा विदेशी कंपनी है. इसके बावजूद वह हमारे देश में हर माह करोड़ों का इनकम कर रही है.

Read This :-

अमेजोन, फ्लिपकार्ट, बिग बास्केट, मिंत्रा व अलीबाबा जैसी अनेकों ई काॅमर्स कंपनियां है जो प्रतिमाह करोड़ों का बिजनेस करती है. इन ईकाॅमर्स वेबसाइटों में आपको दुनिया के हर तरह के प्रोडेक्ट व आयटम दिखाई देगें. कपड़ों से लेकर, ज्वैलरी, वीकलस, इलेक्टाॅनिक आयटम आदि आप को जो चाहिए वह आपको यहां मिल जाएगा.

क्या यह सभी प्रोडेक्ट या आयटम स्वयं तैयार करते है.


तो मेरा जवाब होगा, नहीं इनके पास ऐसा कोई आयटम या प्रोडेक्ट नहीं होता है. यह सुनकर आपके मन में अगला सवाल उत्पन्न हुआ होगा. तो क्या ये सारे प्रोडेक्ट कंपनियों से खरीदते है.

नहीं ये कोई भी प्रोडेक्ट या आयटम स्वयं नहीं खरीदते है. क्योंकि इसके लिए इसके लिए काफी बढ़ी रकम की जरूरत होती है. इसके बावजूद यह सभी ईकाॅमर्स कंपनियां थोड़ी सी पूंजी लगाकर करोड़ो का बिजनेस कर रही है.



अब आप सोच रहे होगें कि करोड़ो रूपए खर्च किए बगैर ये ई काॅमर्स कंपनियां किस तरह से करोड़ो का बिजनेस करती है. मैं आपको बता दूं कि इन इन ई काॅमर्स कंपनियों के पास सिर्फ एक वेबसाइट होती है जिसके सहारे वे करोड़ों का बिजनेस करती है.

मेरे कहने का मतलब इनके पास वेबसाइट के अलावा कुछ नहीं होता है. कंपनी अपने वेबसाइट में दुनिया के हर तरह के प्रोडेक्ट के फोटो व कीमत को अपलोड करती है. जब कोई उनकी वेबसाइट पर आकर जैसे ही किसी प्रोडेक्ट के लिए आर्डर देते है तो वे तुरंत उस प्रोडेक्ट को मार्केट से मंगवा कर आर्डर करने वाले के पास भेंजवा देते हैं.

सामान पहुंचाने के लिए कोरियर कंपनी का सहारा लेते है. और पेमेंट के लिए ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग करते है. इस तरह से बिना किसी पूंजी के वे प्रोडेक्ट की सेलिंग करते है. इस तरह से आॅर्डर करने वाले को घर बैठ सामाग्री मिल जाती है और कंपनी को अपना प्राॅफिट.

Read This :-


फ्रेंड्स, यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करें. इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनवानी होगी. इसके द्वारा आप घर से ही कंप्युटर या लॅपटाॅप पर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है. अमेजोन या फ्लिपकार्ट, बिंग बास्केट की तरह प्रति माह करोंड़ों नहीं तो शुरूआत में हजारों और बाद में लाखों तो कमा ही सकते है.


अब आप सोच रहें होंगे की ऐसा कौन सा बिजनेस है जिसे ऑनलाइन शुरू किया जा सकता है. इसके लिए शुरूआत में आप अपने शहर के किराणा दुकान, कपड़े, ज्वैलरी, इलेक्टाॅनिक आयटम, फर्नीचर, आदि जो भी दुकाने मार्केट में है उनसे संपर्क करें. उन्हें अपने वेबसाइट के बारे में जानकारी दें. और अपने बिजनेस के बारे में बताएं. इस तरह से दुकानदारों के बैठे बिठाएं आयटम बिक जाएगें और आपको बिना किसी प्रोडेक्ट पर खर्च किए प्राॅफिट मिल जाएगा.

आइए अब देखते है वेबसाइट कैसे तैयार करें

किसी भी वेबसाइट को शुरू करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट के लिए ’डोमेन’ रजिस्र्टड करवाएं. डोमेन बुक हो जाने के बाद उसी नाम से वेबसाइट शुरू कर सकते हैं. वेबसाइट तैयार होतेे ही आप अपनी दुकानदारी कर सकते हैं.
See This :-



फ्रेंड्स, वेबसाइट का नाम ऐसा रखें जो सरल, छोटा और युनिक हो. आॅनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले किसी प्रोफेशल से मिल कर वेबसाइट के बारे अच्छे से जानकारी जरूर ले लें. जिससे आॅनलाइन बिजनेस को आप आसानी से कर सकें.

फ्रेंड्स, आपको यह आर्टिकल्स पसंद आए तो लाईक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें और सब्रकाइब जरूर करें, ताकि बिजनेस से संबंधित अन्य वीडियो आप तक आसानी से पहुंचते रहे. करियर और बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट बिजनेस मंत्रा जरूर देखें. फिर मुलाकात होगी अगले वीडियों में नए विषय के साथ. नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)