सब्जियों और फलों का ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? Online Vegetables and Fruits Business - Business Mantra

सब्जियों और फलों का ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? Online Vegetables and Fruits Business

सब्जियों और फलों का आॅनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? Online Vegetables and Fruits Business
 Online Vegetables and Fruits Business

How to start an online vegetables and fruits business in hindi : Business Mantra


How To Start A Online Vegetables and Fruits Business in Hindi

सब्जियों और फलों का नलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? 


बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम जानकारी दे रहे हैं, सब्जियों और फलों को ऑनलाइन बिजनेस Online Business कैसे शुरू करें. सब्जियों और फलों को ऑनलाइन बिजनेस को घर से भी शुरू किया जा सकता है. सब्जियों और फलों को ऑनलाइन बिजनेस Online Business शुरू करने के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता होगी. वेबसाइट की मदद से सब्जियों और फलों को ऑनलाइन बिजनेस Online Business करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह बिजनेस काफी फायदेमंद बिजनेस है. इस बिजनेस में अपार मुनाफा को देखते हुए देश की अनेक बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे रिलायंस, एमेजन, बिगबास्केट आदि सब्जियों व फलों के आॅनलाइन बिजनेस में उतर चुकी है. इन सब के बावजूद छोटे शहरों में इसका काफी स्कोप देखा जा रहा है. आप भी इस बिजनेस को शुरू कर काफी अच्छा लाभ कमा सकते हैं. जिनके पास बजट कम है वे इसे आसानी से अपने घर से ही शुरू कर सकता है.

आगे बढ़ने के पहले मैं बता दूं कि यह बिजनेस सिर्फ उन लोगों के लिए है जो ऑनलाइन सब्जियो और फलों का बिजनेस करना चाहते है आप सब्जियों और फलों को ऑनलाइन बेचने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहली जरूरत होगी एक वेबसाइट की. किसी वेबसाइट बनाने वाले से एक अच्छा वेबसाइट तैयार करवाएं. वेबसाइट का कोई अच्छा-सा नाम रखें जो आपके बिजनेस को आयडेंटीफाई करता हो. हो सके तो उसके साथ अपने शहर का नाम जोड़े. इससे आपके शहर में आपकी पहचान बनेगी. उदाहरण के तौर पर ‘वेजफ्रेशभोपाल’. ताकि लोग आसानी से समझ जाएं यह भोपाल शहर में काम कर रही है. वेबसाइट का नाम ऐसा रखें जो हर किसी को बोलने में आसान हो और सुनन में अच्छा भी लगे.

वेबसाइट की डिजाइनिंग ऐसी हो कि उसमें सब्जी और फल के अधिक से अधिक फोटो हो. जो भी फोटो डिस्पले हो अच्छे क्वालिटी के हो. दिखाए गए फल और सब्जी पूरी तरह से फ्रेश और आकर्षक हो. क्योंकि 50 प्रतिशत से ज्यादा का आर्डर आपको इन फोटो की बदौलत ही मिलेंगे. आप खुद इसकी फोटोग्राफी करवाएं. नेट के फोटो के भरोसा ना रहे. इसके लिए भले ही आपका कुछ पैसा अलग से खर्चा होगा पर आपको इसका अच्छा रिस्पांस मिलेगा.



यह ऑनलाइन बिजनेस है इसलिए यह ना समझे कि सिर्फ वेबसाइट को ऑनलाइन कर देने से ही ऑर्डर मिलने लगेंगे. ऐसा नहीं है. इसके लिए आपको बहुत सारी बातों पर ध्यान देना होगा. इस बात का ध्यान रखें. इससे जुड़ी सभी बातों पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको बिजनेस में कोई लाभ नहीं मिलेगा. आपका टाइम और पैसा दोनों बेकार चला जाएगा.

हम यहां जो जानकारी दें रहे है. उन्हें आप पैड पर नोट कर लें. जिससे आपको समझने और करने में आसानी हो. नोट करने में परेशानी होने पर बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर चले जाएं वहां भी इसे देख सकते हैं. इसका लिंक वीडियो के डिस्कैप्शन में दिया गया है. 

Read This :-


- अब तक आप जान चुके है वेबसाइट शुरू करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट का नाम, फिर अच्छे फोटोग्राफ की जरूरत होगी. अब आते हैं. वेबसाइट पर और कौन-कौन सी बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

- वेबसाइट पर रोजाना सब्जियों और फलों के रेट बदलने की व्यवस्था हो. जिससे मार्केट से खरीददारी करके लौटने के तुरंत बाद आप रेट को अपडेट कर सके. देर ना लगाएं सुबह आप रेट जरूर अपडेट कर दें ताकि आपको आर्डर मिलने शुरू हो जाएं.

- वेबसाइट पर टर्म एण्ड कंडीशन की जानकारी दें. आप फल और सब्जियों का आॅर्डर मिलने पर आॅनडोर डिलेवरी देंगे तो आप किसी को 10 रूपए की सब्जी डिलेवरी देने तो जाएंगे नहीं. इसके लिए कस्टमर को यह जानकारी देनी होगी कि कम से कम 200 रूपयो की सब्जी का आर्डर करने पर आर्डर सप्लाई दें पाएंगे.

- यह सर्विस आप अपने बिजनेस सेंटर से 3 से 5 किलोमीटर की दूरी तक फ्री देंगे. उससे अधिक दूर होने पर कुछ चार्ज लेंगे. या फिर 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को 500 रूपए से अधिक का आर्डर देना होगा. या फिर उस पर डिलेवरी चार्ज लगाएंगे. ऐसी स्कीम आपको बनानी होगी. मैने जो रेट बताएं है वह केवल समझाने के लिए कहे है. आप अपने शहर या एरिया के हिसाब से कम या ज्यादा का चार्ट भी बना सकते हैं. इसे वेबसाइट पर अच्छे से मेंसेन करें.


Read This :-



- कोई भी बिजनेस पूरी तरह से ट्रिकी गेम होता है आप अपने ट्रिक्स आजमा कर गेम को अच्छे अंकों से जीत सकते हैं यानी अच्छी कमाई कर सकते हैं. आजकल लोगों में कुछ फ्री पाने की लालसा देखी गई है. आपने देखा होगा हर बड़ी कंपनी अपने प्रोडेक्ट पर ऑफर जरूर निकालती रहती है.

क्ंपनियों के सर्च रिर्पोट के अनुसार जब भी लोग मार्केटिंग के लिए जाते है जिस चीज के साथ कोई फ्री आॅफर मिलता है. वह सामान जरूर खरीदते है. इससे कंपनी का वह प्रोडेक्ट सबसे अधिक बिकता है. ठीक उसी तरह से आप भी कुछ ऐसे ऑफर प्लान बना सकते है. ताकि आप अपने माल को अधिक मात्रा में बेच सके और उससे अधिक से अधिक मुनाफा कमा सके.

- अब बात आती है कि ऑफर प्लान कैसे बनाएं? इसके लिए शुरू में अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. छोटा-मोटा ऑफर प्लान बना कर इसे शुरू कर सकते हैं. जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएंगा आप इसे अच्छी तरह से पेश कर सकते हैं.



- यहां मैं ऑफर प्लान के लिए एक नमूना पेश कर रहा हूॅ जिस पर गौर करें. किसी मंहगी सब्जी के साथ कोई सस्ती सब्जी फ्री में दें. उदाहरण के लिए मान लीजिए टमाटर की खरीदी कीमत 40 रूप्ए किलो है. बिकी रेट 80 रूप्ए किलो है. आपको पर किलो पर 40 रूपयो की बचत हो रही है. अब आप प्लान बना सकते हैं यदि कोई 5 किलो टमाटर लेगा. उसे पर आप 10 रूपए किलो वाले 2 किलो आलू फ्री देंगे या 20 रूपए किलो वाली प्याज एक किलो फ्री में दे सकते हैं.

- ऐसा ऑफर प्लान हर रोज किसी एक सब्जी को टारगेट करके अच्छा लाभ कमा सकते है. देखने में आपको भले ही 20 रूपए का नुकसान लग रहा हो पर इससे सब्जियों की अधिक क्वांटिटी बिक जाती है. और एक दिन में आप अधिक से अधिक माल बेच सकते है.

इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके उन वेबसाइट पर जाकर उनके द्वारा दिए जाने वाले ऑफर को जान सकते है. इससे आइडिया लेकर भी आप नए तरह के ऑफर तैयार कर सकते हैं.










- इस बात का ध्यान रखें जो भी सब्जी या फल आप कस्टमर को सप्लाई दें. वह एकदम फ्रेश हो यानी अच्छी, अच्छी, अच्छी ही होनी चाहिए. इसमें कोई समझौता ना करें. इसके लिए आप मार्केट से सबसे अच्छी सब्जी खरीद कर लाएं. जो दिखने में काफी अच्छे, आकर्षक, चमकदार और एक ही साइज के हो. देखा गया है लोग फ्रेश सब्जी के साथ एक ही साइज के सब्जी को अधिक पसंद करते हैं. जो फल बेचे वह भी काफी अच्छी क्वालिटी का तथा फ्रेश होना चाहिए.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा वीडियो ‘डोर टू डोर सब्जी का बिजनेस देख सकते हैं. इसका लिंक आपको बिजनेस मंत्रा ब्ब्लाग में मिल जाएगा.

Business Mantra : डोर-टू-डोर सब्जियों का बिजनेस


- मार्केट से जो भी सब्जी लाएं उसे लाने के बाद अच्छी से पानी से साफ करें. उसे पाॅली बैग में पैक करके रख ताकि वे ताजी रहे. जहां आप सब्जी रख रहे है उस कमरे का तापमान बाहर के तापमान से कम होना चाहिए इसके लिए फैन या कूलर की जरूर व्यवस्था हो चाहिए-.

- सब्जियों की धुलाई के लिए किसी प्रकार के केमीकल का इस्तेमाल न करें. यह कानूनन अपराध है. सब्जी को ताजे पानी से अच्छे से सफाई करें.

- जो माल बासी हो जाए उसे ऑनलाइन ना बेचे. बासी माल को किसी छोटे दुकानदार को कुछ कम दामों में बेच दें. या किसी छोटे होटलों से संपर्क करके उन्हें बेच दें. इससे आपकी रेपुटेशन काफी अच्छी बनी रहेगी.


Read This :-

·         How To StartA Daycare Business | Mahila Business

·         bindi makingbusiness : mahila ghar se shuru kare bindi making business

·         How To StartA Pani Puri Business | Pani Puri Ka Business Kaise Shuru Kare



- ऑर्डर आने के बाद सभी माल को अलग-अलग पैकेट में कुछ इस तरह से पैक करके भेंजे कि कस्टमर का दिल खुश हो जाएं. सब्जी व फलों की पैकिंग के लिए अनेक तरह की सामग्री मार्केट में मिल जाएगें उसका इस्तेमाल करें.

- ऑर्डर आने पर कस्टमर के ऑर्डर को लिखने के लिए एक रजिस्टर बनाएं. डेट के साथ कस्टमर के द्वारा दिए गए माल के ऑर्डर, उसकी मात्रा, उनका पता और फ्री ऑफर आदि नोट कर लें. माल को पहुंचाने का समय आप अपने हिसाब से रखें ताकि आप माल सही समय पर पहुंचा सके.

- ऑर्डर पहुंचाने के लिए जिन लड़को को रखे. उनके लिए डेªस बनवाएं. ताकि उनके पहुंचते ही पूरे मोहल्ले को पता चल जाएं कि ऑनलाइन सब्जी लेकर पहुंचा है. इससे आपकी पब्लिसिटी भी हो जाएगी. साथ ही आप माल जिस वाहन जैसे साइकल, मोटर साइकल, ईरिक्शा या टैम्पो से भेंज रहे है. उन पर भी अपने वेबसाइट और सर्विस की पब्लिसीटी जरूर करें

- ड्रेस किसी अच्छे ट्रेलर से सिलवाएं जो डिलेवरी वाय के साइज का हो. जिसे पहनने पर उनके ऊपर अच्छा लगे. या फिर टी शर्ट का कलर पसंद कर उसे ऑनलाइन प्रिट करवाले लें. यह आपको सस्ता और आकर्षक होगा.

- फलों की वैरायटी रखें. विदेशी फलों की भी आजकल काफी डिमांड है जो विदेशी फल आपके शहर में अधिक पसंद किया जाता है उसे आप अपने पास जरूर रखें. उन्हें हाइलाइट करें. त्यौहारों के दिनों में फलों पर भी ऑफर तैयार करें. फलों के गिफ्ट पैक करें. इन्हें डिकाउंट के साथ वेबसाइट पर डिस्प्ले करें. बड़े लोगों में फलों के गिफ्ट देने का चलन है. आप उनको टारगेट कर इसके द्वारा काफी अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

- फलों के साथ आप ड्राईफ्रूड भी रख सकते है. उनके भी गिफ्ट पैक तैयार कर सकते हैं. इससे भी आपको काफी लाभ मिलेगा.


Read This :-



- कटी हुई सब्जी का भी डिस्पले करें. आजकल कटी हुई सब्जी की भी डिमांड की जा रही है. कटी हुई सब्जी की सप्लाई भी आप आसानी से दे सकते हैं. हर किलो पर 5 से 10 रूपए एस्ट्रा मिल जाएगें. इस बात का ध्यान रखें सब्जियां काट कर ना रखें. जब ऑर्डर आएं तभी काट कर भेंजे. सब्जियों को काटते वक्त साफ सफाई और हाईजीन का ध्यान जरूर रखें. तथा इसके पैकिंग पर जरूर ध्यान दें.

- आजकल पीसे मसाले जैसे लहसुन, प्याज, अदरक का पेस्ट तथा अन्य सब्जियों की डिमांड की जा रही है. यह पैकिंग में भी काफी बिक रहे हैं. इन्हें प्रिर्जब करने के लिए कैमीकल मिलाएं जाते हैं. आप चाहे तो ताजे मसाले पीस कर उपलब्ध करा सकते हैं. आॅर्डर मिलने पर आप तुरंत तैयार करके इसे पहुंचा सकते हैं. इसके साथ ही ताजी चटनी व सलाद भी तैयार करके दें सकते हैं.

- यदि आप फल सब्जियों के साथ-साथ अपने बिजनेस को और अधिक बढ़ाना चाहते है तो अचार, चटनी, पापड़, बड़ी, सलाद, अंकुरित खाद्यान्न आदि भी रख कर बेच सकते हंै. इसके अलावा इटली डोसा का पेस्ट, नारियल की चटनी, पानीपूरी के आयटम भी आसानी से बेख् सकते हैं. वेबसाइट पर इस बारे में डिस्प्ले करें. इन चीजों से भी आपको अच्छी सेल मिलेगी.

- अपने वेबसाइट पर गेटवे प्रोग्राम जरूर लगाएं ताकि आप ऑर्डर के साथ पेमेंट ले सकें. या कैश ऑन डिलेवरी भी कर सकते हैं.

- बिजनेस पाने के लिए पब्लिसिटी जरूरी है. ताकि लोगों को आपके वेबसाइट के बारे में जानकारी हो. इसके लिए पम्पलेट छपवाएं. इसे अपने क्षेत्र में जगह जगह पर चिपकवाएं. तथा पेपर में डालकर पूरे शहर में बटवाएं.

- कस्टमर के वाट्सएप नंबर लेकर अपने वेबसाइट का लिंक रोजना पोस्ट करें, ताकि उन्हें सब्जी के रेट के बारे में पता चलते रहे. आज के आॅफर के बारे में गुड मार्निंग पोस्ट के साथ इस बारे में जानकारी दें.



- ऑफर में आप सब्जियों के अलावा पापड़, अचार, मिनरल वाॅटर आदि भी दे सकते हैं. आॅफर के लिए आप अपने शहर के जनरल आयटम के डिटुबुटर से मिल कर इस बारे में बात कर सकते हैं.

- अधिक मात्रा में आर्डर लेने के लिए आप शहर के छोटे-बड़े रेस्टोरेंट से सम्पर्क करें. उन्हें अपने वेबसाइट के बारे में जानकारी दें. मेल, व्हाटफसएप् द्वारा  उन्हें अपने वेबसाइट के लिंक शेयर करें. उन्हे अपने सविर्स, रेट और प्रोडेक्ट के बारे में पूरी जानकारी दें. ताकि आपको आर्डर मिल सके. यदि आप रिटेल के साथ होल-सेल माल सेल करना चाहते हैं तो शहर के माॅल में भी सप्लाई दें सकते हैं.  आप यदि अच्छे से काम जमा लेते हैं तो आप खुद को ब्रांड बना सकते हैं. अपने शहर या दुसरे शहर में फ्रंचाइजी दें सकते हैं.

इससे बिजनेस को शुरू करने के लिए कई तरह के लायसेंस की आवश्यकता होगी. सबसे पहला शाॅप एक्ट के अन्तर्गत एक लायसेंस लेना होगा. एमएसएमई के अन्तर्गत उद्योग आधार लायसेंस जरूर लें. यह ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है. सब्जी और फलों का बिजनेस खाद्य पदार्थ से जुड़ा हुआ है. अतः आपको एफएसएसएआई द्वारा जारी लायसेंस भी लेना होगा. इनके लिंक हम नीचे दें रहे हैं. आप उनके वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं.



https://foodlicensing.fssai.gov.in/central_document_list.html

फ्रेंड्स, ऑनलाइन सब्जी व फल के बिजनेस शुरू करने के लिए दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार.