egg tray making business : रद्दी पेपर से बनाएं प्रोडेक्ट : Business Mantra - Business Mantra

egg tray making business : रद्दी पेपर से बनाएं प्रोडेक्ट : Business Mantra

#businessmantra #businessideas #eggtraymaking

egg tray making business : रद्दी पेपर से बनाएं प्रोडेक्ट : Business Mantra
egg tray making business


how to make egg tray from waste paper | egg tray manufacturing | egg tray making kaise kare in hindi

हलो फ्रेंड्स     

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आप सभी का स्वागत है. आज हम पेपर ट्रे मेकिंग उद्योग के बारे में जानकारी दे रहें. यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बिजनेस पर भी एक नजर डाल सकते हैं. यह एक रिसाइसिंलग बिजनेस है. इस बिजनेस के द्वारा आप प्रति माह लाखों रूपए कमा सकते हैं.

egg tray making business, how to make egg tray from waste paper, egg tray manufacturing, egg tray making kaise kare in hindi,egg tray making process, egg tray manufacturing process, egg tray material, paper egg tray raw material, egg tray profit, 

इस बिजेनस को शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी. माल कहां सेल होगा. इसमें लाभ कितना होगा, भविष्य में इसमें कितनी संभावनाएं इस बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है.
पेपर ट्रे का सबसे अधिक उपयोग अंडे की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आजकल फलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर सुरक्षित पहुंचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इनके अलावा नाजुक उत्पादों की पैकेजिंग के लिए भी पेपर ट्रे का इस्तेमाल किया जाता है. अतः आप इस मशीन द्वारा कई तरह के उत्पाद तैयार कर सकते हैं.

egg tray making machine 

इस उद्योग को शुरू करने के लिए कई प्रकार के मशीनों की आवश्यकता होगी है. जिनमें पेपर कटिंग मशीन, पेपर पल्प मशीन, फ्रेमिंग मशीन, ड्रायर मशीन, पैकिंग मशीन आदि है. 


egg tray making business : रद्दी पेपर से बनाएं प्रोडेक्ट : Business Mantra
egg tray making business


यह मशीन आॅटोमेटिक तथा मैनुअल दोनों तरह की होती है.

  1. manual egg tray making machine
  2. semi automatic egg tray machine
  3. automatic egg tray machine


मैंन्युल मशीन की कीमत तीन लाख रूपए के आसपास शुरू होती है. तथा आॅटोमेटिक मशीन 5 लाख से शुरू होती है. आप अपनी बजट के अनुसार इन मशीनों को खरीदकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.



मशीन की कीमत के बारे में जानकारी के लिए आप बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग देख सकते हैं. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केप्शन में दिया गया है.

egg tray material | paper egg tray raw material

पेपर ट्रे बनाने के लिए राॅ मटेरियल के रूप में रद्दी कागज, रद्दी कार्ड बोर्ड, कास्टिक सोडा, गम, पानी आदि की आवश्यकता होती है.

egg tray making kaise kare | egg tray manufacturing process | egg tray making process

पेपर ट्रे को रद्दी कागज से तैयार किया जाता है. रद्दी कागज के धूल मिट्टी को डंडे से ठोक-ठोक कर उसे साफ कर लिया जाता है. फिर इसे पानी में गलने के लिए छोड़ दिया जाता है.

Read This :-


24 से 48 घंटे तक इसे पानी में गलने देने के बाद इसे मिक्सर मशीन में अच्छे से मिलाया जाता है तथा इसमें थोड़ी मात्रा में गम मिलाया जाता है ताकि जब लुगदी को सांचे में जमाया जाए तो वह अच्छे से जम जाएं.

लुगदी को सांचे में डाल कर प्रेशर दिया जाता है जिससे लुगदी  ट्रे के आकार में तैयार हो जाती है. इसे अंत में ड्रायर मशीन में सूखा लिया जाता है.



egg tray making business : रद्दी पेपर से बनाएं प्रोडेक्ट : Business Mantra
egg tray making business


इन विडियो को अवश्य देंखे -
सूखाने के बाद एक के ऊपर एक ट्रे रखकर इन्हें पैकिंग किया जाता है. इसके बाद उन्हें कार्टून बाॅक्स में पैक कर बेचने के लिए मार्केट में भेंज दिया जाता है.

egg tray manufacturing plant 

पेपर ट्रे का कारोबार शुरू करने के पहले इस बात का ध्यान रखें. इसे ऐसी जगह पर शुरू करें, जहां बिजली, पानी, ट्रांस्र्पोटिंग, लेबर आदि की सुविधा पूरी हो, ताकि आपको बाद में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

egg tray profit margin 

पेपर ट्रे प्रोडेक्शन के बाद उसे सही दामों में सेल करना जरूरी है वर्ना लाभ नहीं मिलता. इसके लिए खास मार्केटिंग की आवश्यकता होगी. मुर्गी फार्म, फलों के उत्पाद करने वालों तथा अन्य उत्पाद की पैकेजिंग के लिए फैक्टी मालिकों से मिल कर उनसे आर्डर ले सकते हैं.

इन विडियो को अवश्य देंखे -

egg tray online मार्केटिंग

लोकल मार्केटिंग के साथ-साथ इंटरनेट मार्केटिंग पर भी ध्यान देना जरूरी है. इसके लिए एक अच्छी सी वेबसाइट बनाएं. वेबसाइट में अपने द्वारा तैयार किए जाने वाले प्रोडेक्ट के डिटेल फोटोग्राफस के साथ पब्लिश करें. कंपनी की अच्छी सी प्रोफाइल अपलोड करें.




egg tray making business : रद्दी पेपर से बनाएं प्रोडेक्ट : Business Mantra
egg tray making business


egg tray making business लाइसेंस 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक लाइसेंस की आवश्यकता होगी. लायसेंस की प्रक्रिया हमारे देश में हर राज्य में अलग-अलग है इसके लिए आप अपने जिला के लघु उद्योग केन्द्र से सम्पर्क कर सकते हैं . वहां के अधिकारी इस बारे में पूरी जानकारी दे देंगे.

Read This :-

फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है कि पेपर ट्रे उद्योग के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक करें. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ, गुडबाय टेककेयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)