AD Agency Unlimited Income / शुरू करें एड एजेंसी : Business Mantra - Business Mantra

AD Agency Unlimited Income / शुरू करें एड एजेंसी : Business Mantra

#AdvertisingAgency #BusinessMantra

AD Agency Unlimited Income / शुरू करें एड एजेंसी : Business Mantra

AD Agency Unlimited Income / शुरू करें एड एजेंसी : Business Mantra

हलो फ्रेंड्स,


बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आप सभी का स्वागत है. आज हम जानकारी दे रहे हैं एक खास बिजनेस के बारे में. जिसे शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. यह बिजनेस है एडवर्डटाइजिंग एजेंसी का.

आज के जमाने में किसी भी बिजनेस को ग्रो करने के लिए एडवर्डटाइजिंग बहुत जरूरी है. छोटी बड़ी कंपनियों द्वारा अपने किसी भी प्रोडेक्ट को प्रमोट करने के लिए उसकी लागत का कई गुणा अधिक एडवर्डटाइजिंग पर खर्च करती है. यह इंडस्ट्री 13 हजार करोड़ की हो चुकी है. इस इंडस्ट्री में काफी संभावनाएं है.


आपको यदि एडवर्डटाइजिंग एजेंसी शुरू करने में रूचि है तो इस आर्टिकल्स को अंत तक पढ़ें. इसके बाद भी आप कोई सवाल होने पर कमेंट बाक्स में लिख सकते हैं उसका. उत्तर हम अवश्य देंगे.

एडवर्डटाइजिंग एजेंसी किसी भी शहर में शुरू किया जा सकता है. छोटे या बड़े शहरों के हिसाब से ही इसकी इंकम होगी. एड एजेंसी शुरू करने के पहले जान लें, कितनी प्रकार के एड होते हैं. अधिकतर लोग को टीवी और न्यूज पेपर एड के बारे में ही जानकारी हैं. इनके अलावा भी कई प्रकार के एड होते हैं.



आउटडोर एड, आपने देखा होगा बड़े बड़े शहरों में रोड किनारे मकान की छत पर या हाईवे पर खेत में बड़े बड़े होर्डिंग लगे होते है. इन्हें आउटडोर एड कहा जाता है.

इसके अलावा मैंग्जीन एड जो मैंग्जीन में प्रकाशित होते हैं, केबल एड लोकल केबल आपरेटिंग सेंटर द्वारा टीवी पर एड दिखाएं जाते हैं. आॅटो एड जिसे आॅटो रिक्शा पर उसके बैक साइड पर लगाएं जाते हैं. व्हीकल एड किसी टैम्पो या ट्रक पर इन एड को लगाएं जाते हैं. 

बस एड ऐसे एड बसों मंे लगाएं जाते हैं. बड़ों शहरों के सीटी बस पर ऐसे एड देखें जा सकते हैं. रेलवे एड इन एड को ट्रेन की बोगी तथा स्टेशन पर लगाएं जाते हैं. कार एड आजकल कार एड का चलन भी बढ़ रहा है. एड कंपनियां प्रायवेट कारों पर एड लगा रही है. जिससे कार मालिक को लाभ मिल रहा है.



एफएम एड देश के छोटे बड़े शहरों में एफएम की संख्या बढ़ती जा रही एफएम एड का चलन भी काफी बढ़ गया है.

इंटरनेट एड आजकल इंटरनेट एड भी काफी बढ़ रहा है. इंटरनेट द्वारा कई तरह से एड दिए जाते हैं. गूगूल के द्वारा, किसी लोकल वेबसाइट एड, युटियुब एड,  ब्लाॅग एड, आॅनलाइन यलो पेज एड, सोशल मीडिया एड जैसे एड पब्लिश किए जाते हैं.

इनके अलावा भी एड करने के अनेकों तरीके है. जैसे पम्पलेट बंटवाना, दीवारों पर पम्पलेट चिपकाना या पेंट से लिखवाना, हवा में गुब्बारे लटकाना, रोड साइड, माल में डिजीटल एड दिखाना, माउथ पब्लिसिटी करना, सर्वे करना, घर घर जाकर फ्री प्रोडेक्ट बाटना आदि तरीके हो सकते हैं.



अब बात आती है एड एजेंसी कैसे शुरू करें?

एड एजेंसी शुरू करना कोई मुश्किल काम नहीं है. आप मार्केट में आॅफिस लेकर शाॅप एक्ट के अंतर्गत रजिस्टेªशन करके तथा जीएसटी रजिस्टेªशन करवा कर एड एजेंसी आसानी से शुरू कर सकते है.



सबसे बड़ा सवाल है क्लाइंट कहां से मिलेंगे?

आज जमाना आॅनलाइन का है. सबसे पहले एक अच्छी सी वेबसाइट व एप बनवाएं. वेबसाइट पर हर तरह के एड पब्लिस करवाने के बारे में जानकारी दें.

Read This :-


बिजनेस शुरू करने के बाद अपने शहर के सभी अखबार, लोकल टीवी चैनल, केबल टीवी, लोकल वेबसाइट आदि को मेल व फोन करके अपने एड एजेंसी के बारे में जानकारी दें. उनसे रेट लिस्ट, ब्रोसर आदि मंगवाएं और कमीशन के बारे में जानकारी लें.

 अगले स्टेप में आप लोकल के सभी विज्ञापनतादाओं को अपने एड एजेंसी, वेबसाइट के बारे में जानकारी दें ताकि उन्हें आपके एड एजेंसी के बारे में जानकारी मिल सकें. एक दो सप्ताह बाद उन्हें फोन व इमेल द्वारा अपने एजेंसी के बारे में याद दिलवाते रहें.

विज्ञापनदाताओं को अपनी और आकर्षित करने के लिए अपनी ओर से अच्छे आॅफर दें. इसके लिए कुछ खास प्लान बनवाएं. जैसे दो एड के साथ एक एड फ्री, 10 एड के साथ 5 एड फ्री बना सकते हैं. साथ में अपनी वेबसाइट पर फ्री में एड पब्लिस करने जैसी स्कीम के बारे में लोकल विज्ञापनदाताओं को जानकारी दें. इससे वे आपकी ओर जल्दी आकर्षित हो जाएंगे.



जिस तरह से एड देने वाले बार्गनिंग करते है उसी तरह से आप भी जिन्हें एड दे रहे हैं उनसे बार्गनिंग कर सकते हैं. इसमें यदि आप सक्सेस हो जाते है तो आपको काफी लाभ मिलेगा.

जितने प्रकार की एड की केटेगिरी आपने वेबसाइट पर पब्लिस की है उन सभी पर नजर रखें. हर जगह पर कुछ ना कुछ पाॅलिसी अपनाएं. ताकि कस्टमर आकर्षित हो सकें.

आॅटो एड के लिए आॅटो वालों को आॅनलाइन रजिस्टर्ड करें. आॅटो पर एड के चार्ज कम होने की वजह से कस्टमर इसकी ओर जल्दी आकर्षित हो रहे हैं. खास कर वे जिनके पास पब्लिसीटी का बजट कम है. आॅटो पर एड लगवाने के लिए आपको कुछ रेवनू आॅटो वाले को भी देना होगा.

इन विडियो को जरूर देंखे : -



इसके लिए 50-50 वाली स्किम बना सकते है. मान लें आप किसी बिवज्ञापनदाता से एक आॅटो पर एक महीने तक एड लगवाने का 300 रूप्ए लेते है. इनमें से 150 रूप्ए आॅटो वाले को दे. आपके पास जितने अधिक आॅटो वाले रजिस्र्टड होंगे. आप उतनी अधिक कमाई कर सकते हैं. यहां हमने 300 रूप्यों का जो रेट बताया है वह उदाहरण के लिए है. यह रेट छोटे-बड़े शहरों के हिसाब से कम ज्यादा हो सकता है.

आउटडोर होर्डिंग, आउटडोर होर्डिंग के द्वारा आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसे आप सही तरीके से अरेंज कर पाते है तो हर महिने लाखों रूपयों की कमाई कर सकते हैं.

शहर में जहां होडिंग लगे होते हैं, वह अधिकतर नगर निगम, नगरपालिका  की जमीन पर होते है. इन जगहों पर होर्डिंग लगाने के लिए किराया देना होता है. यह साल भर के लिए काॅटेक्ट होता है.

प्राइम लोकेशन पर होडिंग के रेट काफी अव्छे मिलते हैं. शुरू-शुरू में ऐसे स्थानों पर होर्डिंग के लिए जगह मिलना काफी मुश्किल होगा. इसके लिए आप परेशान ना हो. आप ऐसे लोकेशन की तलाश करें जहां भीड़ तो अधिक हो पर उन जगहों पर होर्डिंग कम हो या ना हो.



इन विडियो को जरूर देंखे : -
इस बिजनेस के शुरू में बड़ी कंपनियों से एड मिलना मुश्किल हो सकता है. घबराएं नहीं. आप शहर के लोकल विज्ञापनदाताओं पर फोकस करें. जैसे बिल्डर, एजुकेशन इंस्टिटीयुट, राजनैतिक पार्टियों आदि से मिल कर उनसे एड लें सकते हैं.

आउटडोर लोकेशन के लिए विलेज पब्लिसिटी काफी अच्छा आॅप्शन है. अभी तक इस ओर काफी कम काॅम्पिटिशन है. हाईवे के आसपास आप खेत में बोर्ड लगाने के लिए खेत मालिक से सम्पर्क करें. अब आप अपने शहर के आउटडोर होर्डिंग लगाने वाली कंपनियों से रेट लेकर उन्हें इसे किराए पर दे सकते है. जमीन मालिक और आडटडोर होर्डिंग लगाने वाली कंपनी के बीच का मार्जिन आपका लाभ होगा. मान लीजिए आपको एक होर्डिंग पर 20 हजार रूप्ए मिल जाते हैं यदि आप महिने में 10 होर्डिंग का सेटेलमेंट कर पाते है तो आपको 2 लाख की कमाई हो जाएगी.

इन विडियो को जरूर देंखे : -


फ्रेंड्स, इस बिजनेस में यदि आप नए उतर रहे है तो शुरू-शुरू में आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ेगा. इसके लिए आप अपने पास कुछ ऐसे वर्कस को जोड़ने की कोशिश करें जिन्होंने इसके पहले किसी एड एजेंसी में काम किया हो. वे आपके सारी प्रक्रिया की जानकारी दे सकते हैं.



फ्रेंड्स आई होप की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी होगी. इस बारे में अन्य जानकारी के लिए आप हमसे सम्पर्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको विडियो के नीचे डिस्कैप्शन में ब्लाग का लिंक मिलेगा. वहां से क्लिक करके आप ब्लाग में पहुंच जाएंगे. वहां आपको मोबाइल नंबर और इमेल मिल जाएंगा.



Business Mantra youtube Channel : 


फ्रेंड्स, जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक करें व कमेंट जरूर करें. जो लोग चैनल पर नए आए है विडियो के नीचे बने लाल रंग के बटन पर प्रेस करके सबक्राइब कर दें. साथ ही बेल आईकाॅन पर प्रेस कर दें ताकि इसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाएं. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ गुडबाय टेक केयर. (काॅपराइट बिजनेस मंत्रा)

Read This :-