How to start tent house business कैसे शुरू करें टेंट हाउस का बिजनेस - Business Mantra

How to start tent house business कैसे शुरू करें टेंट हाउस का बिजनेस

How to start tent house business कैसे शुरू करें टेंट हाउस का बिजनेस


How to start tent house business | कैसे शुरू करें टेंट हाउस का बिजनेस | Business Mantra


हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस चैनेल के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए उद्योग शुरू करने वालों के लिए फायदेमंद होते हैं.

आज हम जानकारी दे रहे हैं टेंट हाउस के बिजनेस (tent house business) कैसे शुरू करें. टेंट हाउस के बिजनेस (tent house business) बारहों माह चलने वाला बिजनेस है. टेंट हाउस के बिजनेस (tent house business) की मांग आगे भी हमेशा बनी रहेगी. टेंट हाउस के बिजनेस (tent house business) काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. टेंट हाउस के बिजनेस (tent house business) शुरू करना बड़ा आसान है. साथ ही इस बिजनेस की बदौलत अन्य लोगों को भी नियमित काम मिलता रहता है.


शादी, समारोह, जन्मदिन की पार्टी, प्रमोशन की पार्टी, रिटार्यड होने पर पार्टी, त्यौहार के पंडाल, सांस्कृतिक या राजनीतिक प्रोग्राम का आयोजन आदि के दौरान टैंट की जरूरत होती है. इसके अलावा घर में मेहमानों के आने पर उनके लिए बिस्तर, कुर्सी, रसोई के लिए छोटे-बड़े बर्तन आदि की जरूरत की पूर्ति भी टेंट हाउस से होती है.

टेंट हाउस के बिजनेस (tent house business) शुरू करना बड़ा आसान है. टेंट हाउस के बिजनेस (tent house business) शुरू करने के लिए विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है. पर इसे मैनेज करना जरूरी होता है. टेंट हाउस का सामान खरीद कर किराए पर देना उसे वहां से अपने यहां तक वापस मंगवाना, इस बीच बहुत सारे काम होते हे, जिन्हें मैनेज करना होता है. टेंट हाउस के बिजनेस (tent house business) काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. साथ ही इस बिजनेस की बदौलत अन्य लोगों को भी नियमित काम मिलता रहता है.



 टेंट हाउस में टेबल, कुर्सी, सामियाना, कनात, उसे लगाने के लिए बांस या लोहे के पाइप, खाने पीने के बर्तन, गैस चूल्हा, दरी, कारपेट, स्टेज डेकोरेशन का सामान, रजाई, गद्दे, चादर, पिलो, पानी की टंकी आदि सामान होते है. इसके साथ, इलेक्ट्रिक सामान जैसे लाइटिंग, डेकोरेशन की चीजें, जनरेटर, म्युजिक सिस्टम आदि भी रख सकते है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरूआत मंे ही एक मोटी रकम की आवश्यकता होती है, क्योंकि इनमें कुछ सामान ऐेसे होते है जिन्हें खरीदने पर लंबे समय तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है. और कुछ सामान समय के साथ-साथ खराब होते रहते है. उन्हें समय-समय पर बदलने की आवश्यकता पड़ती है.

Read This :-

·   AD Agency Unlimited Income / शुरू करें एड एजेंसी : Business Mantra

·  Wedding Beauty Parlour Bbusiness | naye jamane ka business | Business Mantra

·  Nail Polish Making Business | इसकी डिमांड कभी कम नहीं होती | Business Mantra


टेंट हाउस के बिजनेस को आप दो तरह से कर सकते है. पहला बड़े स्तर पर और दूसरा छोटे स्तर पर बड़े स्तर पर टेंट हाउस का बिजनेस करने पर आप बड़े-बड़े आर्डर लेकर आयोजन कर सकते है. बड़े आॅर्डर जैसे राजनीतिक पार्टियों के सभा सम्मेलन, साधु संतो के कीर्तन, प्रवचन व भजन का आयोजन, कारपोरेट कंपनियों के आयोजन, हाई प्रोेफाइल लोगों के शादी, सगाई, बर्थ-डे पार्टी के पंडाल आदि.

बड़े स्तर पर इस बिजनेस को करने के लिए पर्याप्त टेंट, कनात, डेकोरेशन का सामान, कुर्सियां आदि के साथ-साथ उस काम को करने के लिए मेन पावर यानि कर्मचारियों की आवश्यकता होती है. इनके अलावा खाना बनाने वाले लोग, साफ-सफाई करने वाले, समान को लाने ले जाने वाले, डेकोरेशन वाले, लाइटिंग का काम देखने वाले, साउंड सिस्तम देखने वाले, ऐसे अनेक लोगों और चीजों की आवश्यकता होती है. इसमें कमाई का प्रतिशत भी बहुत अधिक होता है. बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरूआत में ही पांच लाख से दस लाख रूपए की आवश्यकता होगी.

Read This :-


छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करके आप छोटे-छोटे कार्यक्रम, जैसे आसपास के मोहल्ले के शादी, सगाई, बर्थ-डे पार्टी, भजन, कीर्तन आदि आयोजन का काम ले सकते हैं. शुरूआत में एक लाख से पांच लाख रूपए लगाकर हर माह 10 से 20 हजार रूपए या उससे भी अधिक की कमाई कर सकते हैं.

इस बिजनेस का अनुभव ना होने पर शुरूआत में छोटे स्तर पर कम पूंजी में कार्य को शुरू करें. जैसे-जैसे अनुभव बढ़ते जाएगा, लोगों से आपका नेटवर्क बढ़ेगा आप अपने बिजनसे के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

इस बिजनेस के लिए खास पब्लिसिटी व मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं होती है. लोग अपनी आवश्यकता अनुसार टेंट हाउस वालों को खोज ही लेते है. इसके बावजूद आपको मार्केटिंग व पब्लिसिटी तो करनी ही पड़ेगी, क्योंकि काॅम्पिटिशन का जमाना है. टेंट हाउस के बिजनेस में होने वाली कमाई को देखते हुए कई बड़े काॅरपोरेट कंपनियां भी इस क्षेत्र में आ गई है.



बिजनेस के शुरूआत में आप स्कूल-काॅलेज, बैंक, सरकारी व गैरसरकारी संस्थाओं, बिल्डर आदि से मिलें. उन्हें अपने बिजनेस की जानकारी दें. अपना विजिटिंग कार्ड उन्हें देकर आएं. जरूरत होने पर वे स्वयं ही आपसे संपर्क करेंगे. इसके बावजूद आप समय-समय पर उन्हें फोन करते रहे.

Read This :-

·   यूनीसेक्स युटी पार्लर 1 लाख रूपए प्रति माह करें इंकम 

·   150 Business Ideas Earn Millions at Home | 150 बिजनेसआइडियाज घर बैठे लाखों कमाएं

·   World famous Ajab-Gajab Jabs दुनिया की अजब-गजब Jobsजिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट–1


टेंट हाउस के सामान में कुछ चीजों के रेट फिक्स होते है. जैसे कुर्सी, रजाई, गद्दे, चादर इसके अलावा बहुत सारी ऐसी चीजें होती है जिनका रेट नहीं होता है. इसमें आप सामने वाले की हैसियत के अनुसार चार्ज कर सकते हैं. और वह खुशी-खुशी किराया दे देंगा. टेंट के साथ-साथ आप म्युजिक सिस्टम, डीजे और लाइट डेकोरेशन का काम भी कर सकते है. इनसे भी अच्छी कमाई हो जाती है.

पाॅवर टिप्स

 - टेंट हाउस शुरू करने के लिए कई तरह के लायसेंस लेने की आवश्यकता होती है. इस बारे में अपने जिला के लघु उद्योग केंद्र से पता कर सकते हैं.

- कहीं आयोजन होने पर उस क्षेत्र के पुलिस से अनुमति लेने की आवश्यकता होती है. हालांकि यह काम कस्टमर का होता है, पर वे इस ओर ध्यान नहीं देते है. उनकी लापरवाही का खामियाजा आपको उठाना पड़ सकता है. आर्डर बुक होते ही पुलिस से इस बारे में अनुमति ले. जिससे किसी भी परेशानी से बच सके.

फ्रेंड्स जानकारी पसंद आने पर इसे लाईक करे, अपने दोस्तों को शेयर करें. ताकि उन्हें भी इस बिजनेस से संबंधित जानकारी मिल सकें. जिन्होंने अभी तक ब्लाग को सबक्राइब नहीं किया है. तो एक बार सबक्राइब कर दें ताकि बिजनेस मंत्रा के आर्टिकल्स नियमित मिलते रहें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अपने नए आर्टिकल्स  में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुड बाॅय टेककेयर.   (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)




 पानीपूरी बिजनेस कम लागत,कम मेहनत और अधिक मुनाफा : हर सीजन में चलने वाला फूड बिजनेस


----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------